कौशल भारत मिशन 2015 में शुरू की गई एक सरकारी योजना है। यह एक व्यापक योजना है जिसके अंतर्गत कई कौशल योजनाएं और कार्यक्रम हैं। इसका मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं को पर्याप्त कौशल सेट के साथ सशक्त बनाना है जो उन्हें संबंधित क्षेत्रों में रोजगार देने में सक्षम बनाएगा और उत्पादकता में भी सुधार करेगा। सरकारी योजनाएं यूपीएससी पाठ्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं ।

भारत की बड़ी और युवा आबादी देश को वैश्विक शक्ति और कौशल केंद्र में बदलने की अपार क्षमता रखती है। 65% से अधिक आबादी 35 वर्ष से कम आयु की है, इसलिए यह युवा कार्यबल भारत के विकासात्मक परिवर्तन और आर्थिक वृद्धि को गति दे सकता है।

15 जुलाई को मनाया जाने वाला विश्व युवा कौशल दिवस , संयुक्त राष्ट्र द्वारा युवाओं को रोजगार और उद्यमिता के लिए कौशल प्रदान करने के महत्व पर जोर देने के लिए नामित किया गया था। 2023 का विषय, “एक परिवर्तनकारी भविष्य के लिए शिक्षकों, प्रशिक्षकों और युवाओं को कौशल प्रदान करना”, युवाओं को नौकरी के बाजार के लिएतैयार करने और सामुदायिक जुड़ाव को बढ़ावा देने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देता है

आइये, कौशल विकास की दिशा में हाल के वर्षों में भारत सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर नजर डालें।

कौशल भारत योजना का उद्देश्य

कोशल भारत योजना एक पहल है जो भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है और इसका मुख्य उद्देश्य है देश में युवाओं के कौशल विकास को प्रोत्साहित करना। इस योजना के माध्यम से सरकार ने उन युवाओं के लिए पाठ्यक्रमों की व्यवस्था की है जो अपने कौशल को सुधारकर नई रोजगार के अवसरों को प्राप्त करना चाहते हैं। यह योजना विभिन्न क्षेत्रों में कौशल प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करके नौकरी प्राप्ति में मदद करती है, जिससे देश के युवाओं का आर्थिक स्थिति मजबूत होता है। इसके साथ ही, यह योजना समाज में उत्थान और समर्थन का भी माध्यम बनती है जिससे समाज की सामाजिक और आर्थिक विकास में सुधार होता है।

कौशल भारत योजनाके अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास के लिए पाठ्यक्रम प्रदान किए जाते हैं, जैसे कि ग्रामीण विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि। इसके साथ ही, यह योजनालाभार्थी युवा अपने कौशलों को विकसित कर नई रोजगार के अवसरों को प्राप्त कर सकते हैं।इसके माध्यम से समाज में उत्थान के लिए सहायता प्रदान की जाती है और युवाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार किया जाता है।इसकेतहत सरकारी सहायता और वित्तीय समर्थन प्राप्त करने की सुविधा भी होती है।

आवेदन कैसे करें

https://kaushalbharat.gov.in

कोशल विकास योजना में भाग लेने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

  1. रजिस्ट्रेशन करें

 सबसे पहले, आपको कोशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए आप राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) की आधिकारिक वेबसाइट या प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

    रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास आधार कार्ड, पहचान पत्र और निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।

  1. प्रशिक्षण केंद्र का चयन करें

    रजिस्ट्रेशन करने के बाद, आपको अपने निकटतम कौशल प्रशिक्षण केंद्र का चयन करना होगा। ये केंद्र विभिन्न             उद्योगों और क्षेत्रों में कौशल विकास के लिए पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

    आप अपनी रुचि और क्षेत्र के अनुसार पाठ्यक्रम चुन सकते हैं।

  1. प्रशिक्षण में भाग लें

    चयनित प्रशिक्षण केंद्र में जाकर आपको निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा। प्रशिक्षण की अवधि और विषयों की जानकारी आपको केंद्र से प्राप्त होगी।

  1. मूल्यांकन और प्रमाणन

   प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, आपका मूल्यांकन किया जाएगा। यदि आप सफल होते हैं, तो आपको सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र दिया जाएगा, जो आपको रोजगार पाने में मदद करेगा।

  1. रोजगार अवसर

 कोशल विकास योजना के तहत प्राप्त प्रमाणपत्र से आप विभिन्न सरकारी और निजी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, स्वरोजगार के लिए भी यह प्रमाणपत्र लाभदायक हो सकता है।

कौशल भारत योजना की विशेषताएँ

कौशल भारत योजना विभिन्न क्षेत्रों में फैलाई गई है, जैसे कि वित्तीय सेवाएं, कृषि, स्वास्थ्य, और शिक्षा, जिससे युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में कौशल प्राप्ति का मौका मिलता है।इस योजना के तहत युवाओं को उनके क्षेत्र में आवश्यक कौशल प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है, जिससे उनकी नौकरी खोज में मदद मिलती है। सरकारी समर्थन के माध्यम से वित्तीय सहायता और अन्य सुविधाएं प्रदान करने का काम किया है, जिससे युवाओं को कौशल प्राप्ति के लिए अधिक उत्साह मिलता है। इस योजना के माध्यम से समाज में युवाओं का उत्थान होता है, जो उन्हें समाजिक और आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाता योजना में नवाचार और प्रौद्योगिकी का प्रयोग किया जाता है जिससे युवाओं को आधुनिक कौशलों से अवगत कराया जा सकता है। इन विशेषताओं के माध्यम से कौशल भारत योजना न केवल युवाओं को नए रोजगार के अवसर प्रदान करती है, बल्कि उन्हें आत्मनिर्भर और समर्थित बनाने में भी सहायक होती है।

Leave a Comment

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *